वायरल बुखार का रामबाण इलाज ।

वायरल बुखार का रामबाण इलाज ।

वायरल बुखार का रामबाण इलाज ।
वायरल बुखार का रामबाण इलाज ।

बरसात के मौसम में वायरल बुखार और इन्फेक्शन का खतरा और बढ़ जाता है। इस मौसम में खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। किसी भी तरह के इन्फेक्शन या वायरस से बचने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना भी जरूरी है।

इसलिए आज मैं आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने वाला हूँ जिन्हें फॉलो करके आप अपनी इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं और किसी भी तरह के इन्फेक्शन्स और वायरस, वायरल बुखार से बच सकते हैं।

  1. Lemon grass लेमन ग्रास के औषधीय पौधे के बारे में आपने शायद ही पहले कभी सुना होगा। इस पौधे का तेल इम्यून सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

वाइरल फीवर यानी वायरल बुखार और खांसी सर्दी जुकाम में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। पेड़, आंतों और यूरिनरी ट्रैक में इन्फेक्शन से ये तुरंत राहत दिलाता है।

लेमन ग्रास आप किसी भी मेडिकल स्टोर या फिर ऑनलाइन भी परचेस कर सकते हैं।

  1. Ginger अदरक इम्यून को बूस्ट करने में अदरक भी किसी चमत्कारी औषधि से कम नहीं है। इसमें मौजूद ऐंटी माइक्रोबियल और एंटी फंगल तत्व बॉडी के इम्यून सिस्टम के लिए बेहतरीन है।

आप सब्जियों के अलावा जूस और चटनी में भी अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  1. Turmeric हल्दी में ऐंटी ऑक्सिडेंट गुण इम्यून को दुरुस्त रखने में कारगर हैं। एक चम्मच काली मिर्च का चूर्ण, एक छोटी चम्मच हल्दी का चूर्ण और एक चम्मच सोंठ , अदरक के पाउडर को एक कप पानी में डालकर गर्म कर लीजिए।

जब ये पानी उबालने के बाद आधा रह जाए तो इसे ठंडा करके पीजिए। इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए ये काफी फायदेमंद है।

  1. Basil तुलसी में ऐंटीबायोटिक गुण होते हैं जो इम्युनिटी को स्ट्रांग करके शरीर को वायरस से लड़ने की ताकत देते हैं।

एक चम्मच लौंग के चूर्ण और 10 से 15 तुलसी के ताजे पत्तों को एक लीटर पानी में डालकर इतना उबालें जब तक ये सूखकर आधा न रह जाए।

इसके बाद इसे छानीये और ठंडा करके हर 1 घंटे में पीजिए। आपको वाइरल से जल्दी ही आराम मिलेगा।

  1. Coriander धनिया सेहत का धनी होता है इसलिए वायरल बुखार जैसे कई रोगों को खत्म करता है। वायरल बुखार को खत्म करने के लिए धनी की चाय बहुत ही असरदार औषधि का काम करती है।

मानसून के मौसम में इसकी चाहे आपको रोज़ सुबह शाम पीनी चाहिए तो ये कुछ घरेलू उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं और किसी भी तरह के इन्फेक्शन और वायरस से अपना बचाव कर सकें।

यह वायरल बुखार आपको आता जाता रहता होगा इसमें आपका पैखाना पेशाब माथा दर्द माथा भारी होना इत्यादि होने लगेंगे ।

इसमें आप दवाई के साथ परहेज भी आपको करना होगा अपने खान-पान पर ध्यान देना ही होगा और साथ में अपने दैनिक कार्यों पर ध्यान देना होगा ।

मैं आपको सुला देता हूं कि इन तरीकों को अपनाने के अलावा भी आप डॉक्टर से दवाई ले ले तकिया जल्द से जल्द ठीक हो जाए ।

नहीं तो आप चाहे तो इन तरीकों का भी उपयोग करके रह सकते हैं अगर आपको ज्यादा कुछ असर नहीं दिख रहा है तो ,

लेकिन फिर भी आप लोग जितना सतर्क रहें इतना सतर्क रहें क्योंकि बारिश के मौसम में और भी बहुत सारी बीमारियां फैलती है इसलिए हाथ हाथ और नियमित काम जो है वह आप नियमित करते रहें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Low Carbohydrate Diet FIFA World Cup Battlefield mobile video game