Rishi sunak kaha ka hai aur kaun hai hindi mein.

Rishi sunak kaun hai.

Rishi sunak kaha ka hai aur kaun hai hindi mein.
rishi sunak

भारतीय मूल के rishi sunak का जन्म ब्रिटेन के साउथैम्पटन में हुआ, विचेस्टर कॉलेज से राजनीति की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया

और फिलॉसॉफी और इकॉनॉमिक्स की पढ़ाई की, स्टैनफ़ोर्ड से उन्होंने एमबीए किया, राजनीति में आने से पहले सुनक ने ग्लोबल इन्वेस्टमेंट कंपनी बनाई, यहाँ छोटे कारोबारियों को निवेश में मदद दी जाती है ।

2015 में वो पहली बार सांसद बने, बोरिस जॉनसन के इलेक्शन कैम्पेन में rishi sunak का बेहद अहम रोल रहा था, जिसके बाद पार्टी में उनका कद बढ़ता गया,

rishi sunak की शादी इंफोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता से हुई है, सुनक का विवादों से भी नाता रहा है ।

पत्नी अक्षता के पास ब्रिटिश नागरिकता नहीं हैं, ब्रिटिश कानून कहता है कि, अक्षता को ब्रिटेन के बाहर से होने वाली कमाई पर कोई टैक्स नहीं देना पड़ता है

सिर्फ ब्रिटिश नागरिकों को यह टैक्स देना पड़ता है, इसी वजह से सुनक और अक्षता पर सवाल उठते रहें है ।

उनपर आरोप है कि टैक्स का बोझ बढ़ाने में उन्होंने कोई भी कमी नहीं छोड़ी, इसके अलावा कोरोना काल के वक़्त शराब पार्टी के आयोजन की वजह से भी सुनक विवादों में रहे,

हालांकि कोरोना काल में जनता के लिए सुनक ने अच्छा काम किया, जिसकी वजह से उनकी लोकप्रियता बढ़ी और अब बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन के पीएम बनने की रेस में वो सबसे आगे हैं ।

Rishi sunak kaha ka hai.

rishi sunak का भारत से गहरा नाता है। उनके माता पिता पंजाब के रहने वाले थे जो विदेश में जाकर बस गए थे। फिर ब्रिटेन के शहर में उनका जन्म हुआ।

rishi sunak ने अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है। उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से राजनीति, दर्शन और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की हैं।

राजनीति में आने से पहले rishi sunak इन्वेस्टमेंट बैंक, गोल्डमैन सैश और हिल्स फंड में काम किया है। भारतीय दल से rishi sunak का एक परिचय यह भी है कि वो भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस के को फाउंडरएन आर नारायणमूर्ति के दामाद हैं।

Rishi Sunak religion aur parents religion.

मैं अब ब्रिटेन का नागरिक हूं लेकिन मेरा धर्म हिंदू है. भारत मेरी धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत है. मैं गर्व से कह सकता हूं कि मैं एक हिंदू हूं और हिंदू होना ही मेरी पहचान हैं ऐसा rishi Sunak का कहना है ।

जैसा कि मैं आप लोग को बता ही दिया हूं कि rishi sunak के माता पिता पंजाब से हैं और आप जानते ही होंगे कि पंजाब के लोग सिख धर्म के होते हैं ।

rishi sunak ब्रिटेन में पंजाब से जाकर बसे थे और वहीं पर rishi sunak का जन्म हुआ था और वहां के वातावरण में रहकर rishi sunak दोनों ही धर्म को मानते हैं ।

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि rishi sunak बाहर में रहकर हमारे भारत को भूल जाएंगे क्योंकि यहां पर उनके माता-पिता का जन्म हुआ था और उनके पूर्वज भी यही रहते होंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Low Carbohydrate Diet FIFA World Cup Battlefield mobile video game