Jeev, Rasayan, Bhautik Vigyan Kise Kahate Hain

Jeev, Rasayan, Bhautik Vigyan Kise Kahate Hain, Vigyan Kise Kahate Hain, Vigyan Kise Kahate Hain, Bhautik Vigyan Kise Kahate Hain, Rasayan Vigyan Kise Kahate Hain, jeev vigyan kise kahate hain

What Is Scattering Of Light Class 10 In Hindi.

What Is Scattering Of Light Class 10 In Hindi, Scattering Of Light Definition In Hindi, अंतरिक्ष यात्री को आकाश काला दिखाई देना, बादल का रंग सफेद दिखाई देना, सूर्याउदय एवं सूर्यास्त के समय सूर्य का लाल होना, खतरा का संकेत लाल होता है क्यों

परागण, पर परागण, स्वयं परागण किसे कहते हैं ?

how is the process of pollination different from fertilization,पर परागण किसे कहते हैं,स्वपरागण ( स्वयं परागण) किसे कहते हैं,परागण किसे कहते हैं, जल,वायु,कीट,पक्षी,जंतु

NRB का Full Form और NRB विषय बिहार बोर्ड में क्या होता है ?

nrb full form in bihar board, nrb ka full form, nrb subject full form, n r b ka full form, n.r.b subject full form, nrb subject kya hota hai, nrb subject means, nrb hindi full form, nrb full form in hindi, nrb full form, nrb subject kya hai

संस्कृत में आवेदन पत्र । Sanskrit Mein Application

application for sanskrit, संस्कृत में अवकाश प्रार्थना पत्र, संस्कृत में छुट्टी की एप्लीकेशन, पत्र संस्कृत में, संस्कृत का एप्लीकेशन, अवकाश प्रार्थना पत्र संस्कृत में, संस्कृत में एप्लीकेशन छुट्टी के लिए, 2 दिन की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र संस्कृत में, application sanskrit mein, संस्कृत में छुट्टी के लिए आवेदन पत्र, sanskrit mein aavedan patra, संस्कृत में आवेदन पत्र कैसे लिखें, संस्कृत में आवेदन पत्र कैसे लिखें, aavedan patra sanskrit, संस्कृत में एप्लीकेशन बीमारी पर, एप्लीकेशन संस्कृत में, प्रार्थना पत्र संस्कृत में, संस्कृत की एप्लीकेशन, संस्कृत में प्रार्थना पत्र, संस्कृत एप्लीकेशन, आवेदन पत्र संस्कृत में, sanskrit ki application, संस्कृत में एप्लीकेशन, संस्कृत में आवेदन पत्र, sanskrit me application, application in sanskrit, sanskrit application, sanskrit mein application

घन, घनाभ, बेलन, शंकु, वृत्त, गोले, का सभी सूत्र ।

All formulas of cube, cuboid, cylinder, cone, circle, sphere.

घन, घनाभ, बेलन, शंकु, वृत्त, गोले का सभी सूत्र

दोस्तों आज इस लेख में गणित के सभी सूत्र आप लोग को मिल जाएंगे बस आपको करना कुछ नहीं है आप सूत्र को पाना है उसको table of contents से चुने ।

अगर इसे लेख में लिखा गया सूत्रों को समझ नहीं आ रहा है तो आप स्क्रीनशॉट का उपयोग कर सकते हैं जिनमें कुछ ऐसे सूत्र का स्क्रीनशॉट दिया है जो आपको समझने में समस्या होगी ।

अगर कोई भी ऐसा सूत्र है जो आप इसमें खोज नहीं पाए हैं तो आप सबसे नीचे चले जाएं वहां पर क्वेश्चन पूछने का ऑप्शन दिया हुआ है वहां पर आप अपना प्रश्न डालकर पूछ सकते हैं हम बहुत जल्दी आपके प्रश्न का उत्तर दे देंगे ।

घन (Cube) के सभी सूत्र । All formulas of Cube.

  • घन का आयतन का सूत्र = भुजा 3
  • घन की भुजाका सूत्र= 3√आयतन
  • घन का विकर्णका सूत्र= √3भुजा
  • घन के एक पृष्ठ का क्षेत्रफल = भुजा 2

अगर आपको लगता है कि घन (Cube) के सूत्र में कोई ऐसा सूत्र है जो छूट रहा है या उनके बारे में आपको नहीं पता है तो आप हमको बता सकते हैं हम उनका सूत्र बता देंगे ।

जिसके लिए इस पोस्ट के सबसे नीचे एंड में जाकर प्रश्न पूछे ऑप्शन में प्रश्न को डालकर प्रश्न भेजें के ऑप्शन पर क्लिक करके हमें भेज सकते हैं हम आपके प्रश्न का जवाब तुरंत देंगे ।

घनाभ (Cuboid) के सभी सूत्र । All Formulas Of Cuboid.

घनाभ का सिर्फ आमने-सामने भुजा बराबर होता है जिसके लिए हम दो असमान चिन्ह का प्रयोग करते हैं तथा घन का सभी भुजा बराबर होता है जिसके लिए हम एक ही चिन्ह (a कोई चिन्ह) का इस्तेमाल करते हैं ।

यह आपको किसी भी सूत्र में मिल सकता है इसलिए कोई परेशानी ना हो हम आपको पहले ही सूचित कर देते हैं अगर आपको फिर भी समझ में नहीं आया है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं ।

  • घनाभ का संपूर्ण पृष्ठीय क्षेत्रफल का सूत्र = 2 (लं. × चौ. + चौ. × ऊँ. + ऊँ. × लं. )
  • घनाभ का आयतन का सूत्र= लम्बाई × चौड़ाई ×ऊंचाई
  • घनाभ का विकर्ण का सूत्र= √लं.2+ चौ.2 + ऊँ.2

सभी सूत्रों में प्रयोग किए जाने वाले चिन्ह की जानकारी नीचे दी गई है लेकिन फिर भी अगर आपको कोई भी चिन्ह समझने में समस्या है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं ।

l = Length = लम्बाई ,
b = width = चौड़ाई,
h = height = ऊँचाई के लिए सूचित किया गया है ।
तथा ” √ ” (रूट ) का चिन्ह का प्रयोग , रूट के आगे सभी सूत्र में किया गया है ‌‌‌‌न कि कोई एक element में । वह पूरा सूत्र रूट के अंदर होगा अर्थात आगे सभी सूत्र रूट में है ।

 

बेलन (Cylinder) के सभी सूत्र । All Formulas Of Cylinder.

 

बेलन का जितना भी सूत्र है लगभग मैंने सारे सूत्र दे दिए हैं अगर आपको कोई और सूत्र चाहिए जो इसमें नहीं है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं ।

सूत्र देने के बाद सूत्र के बारे में समझाया भी गया है इसलिए दोस्तों कृपया उन्हें भी पढ़े ताकि आप सूत्र को अच्छी तरह से अधिक समझ पाए ।

वृत्ताकार वलय का क्षेत्रफल का सूत्र = π(r+R)(R-r)

बेलन का आयतन का सूत्र = आधार का क्षेत्रफल × ऊँचाई = πr²h

बेलन का वक्रप्रष्ठ का सूत्र= आधार की परिमाप × ऊँचाई = 2πrh

बेलन का सम्पूर्ण पृष्ठ का सूत्र = वक्रप्रष्ठ का क्षेत्रफल + 2 × आधार का क्षेत्रफल = 2πrh + 2πr² = 2πr(r + h)

खोखले बेलन का आयतन का सूत्र= πh(r₁² – r₂²)

खोखले बेलन का वक्रपृष्ठ का सूत्र = 2πh(r₁² + r₂²)

खोखले बेलन का सम्पूर्ण पृष्ठ का सूत्र = 2πh(r₁ + r₂) + 2π(r₁² – 2r₂²)

बेलन के निचले पृष्ठ की त्रिज्या अर्थात बेलन के पेंदी का भाग वृत्त होता है जिसकी त्रिज्या = radius = r तथा ऊँचाई या लम्बाई = height =h से सूचित किया जाता है ।

वृत्ताकार वलय खोखले गोले का आधा भाग के क्षेत्रफल के बारे में बताया गया जहां बीच के छोटे गोले के त्रिज्या को r छोटी से बताया गया है बड़े गोले का त्रिज्या को R बताया गया है ।

आप चाहे तो इसके स्थान पर छोटे गोले के वृत्त की त्रिज्या को r1 तथा बड़े गोले के वृत्त की त्रिज्या को r2 से सूचित कर सकते हैं ।

शंकु(Cone) के सभी सूत्र । All formulas of Cone.

शंकु में दो ऊंचाई या लंबाई होते हैं जिसमें से एक तिर्यक ऊंचाई होता है तथा एक लंब लंबाई होता है जो शंकु के बीचों बीच होता है । लंब ऊंचाई को H तथा तिर्यक ऊंचाई को L से सूचित करते हैं ।

शंकु की लंबाई और शंकु की ऊंचाई दोनों समान होती है इसलिए आप चाहे तो लंबाई के स्थान पर ऊंचाई का मान लिख सकते हैं या आप चाहे तो ऊंचाई के स्थान पर लंबाई का मान लिख सकते हैं ।

शंकु का आयतन का सूत्र =1/3πr2hघन मात्रक

शंकु की तिर्यक ऊँचाई का सूत्र =√h2+r2

शंकु का वक्र पृष्ठीय क्षेत्रफल का सूत्र=πrl वर्ग मात्रक

शंकु का कुल पृष्ठीय क्षेत्रफल का सूत्र =(πrl+πr2)वर्ग मात्रक या πrl(r+l)

शंकु का त्रिज्या का सूत्र = व्यास/2 (किसी भी वृत्त का त्रिज्या के लिए भी होगा)

  • आयतन Volume ( V )
  • वक्र पृष्ठीय क्षेत्रफल Curve Surface Area (CSA)
  • कुल पृष्ठीय क्षेत्रफल Total Surface Area (TSA)